D P B S College, Anupshahr

Affiliated to CCS University, Meerut
NAAC Accredited Grade 'B' with CGPA 2.71

डी पी बी एस कॉलेज, अनूपशहर

चौ० चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से सम्बद्ध
नैक से मान्यता प्राप्त ग्रेड 'बी', सीजीपीए 2.71
Ph.D. Admissions Open

Activities (2023-24)

दिनांक 03/04/2024 को दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह कॉलेज अनूपशहर में जनसंपर्क एवं नौकरी नियुक्ति प्रकोष्ठ के तत्वाधान में एक अतिथि व्याख्यान (करियर काउंसलिंग) का आयोजन किया गया।

दिनांक 22.03.2024 को डीपीबीएस कॉलेज अनूपशहर में होली मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

दिनांक 22.03.2024 को डीपीबीएस कॉलेज अनूपशहर में पांच दिवसीय स्काउट गाइड शिविर संपन्न हुआ। आज सुबह के सत्र में सर्व धर्म समभाव सभा का आयोजन किया गया। तत्पश्चात स्काउट एवं गाइड की टोलियां द्वारा अलग-अलग तंबू का निर्माण किया गया, महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. गिरीश कुमार सिंह के द्वारा तंबू निरीक्षण किया गया तथा समापन समारोह को संबोधित करते हुए प्राचार्य जी ने सभी प्रशिक्षुओं से कहा कि उन्होंने इस शिविर के माध्यम से जो कुछ भी सीखा है उसे अपने जीवन में उतारे और अन्य लोगो को भी समाज सेवा के लिए प्रेरित करे।

दिनांक 20.03.2024 को डीपीबीएस कॉलेज, अनूपशहर में प्राचार्य, प्रो. गिरीश कुमार सिंह के निर्देशन में चल रहे छह दिवसीय स्काउट एवं गाइड शिविर के तीसरे दिन जिला स्काउट संगठन कमिश्नर पवन राठी तथा जिला स्काउट प्रशिक्षक दिगम्बर सिंह ने प्रार्थना , झंडागीत ध्वज शिष्टाचार , मिनार, बी. पी. के छह व्यायाम की व्याख्या एवं प्रदर्शन साहित अभ्यास ,ड्रील सेल्यूट ,स्काउट/ गाइड – वर्दी एवं गांठे  तथा बंधन किम्स गेम ( स्काउट खेल ) आदि विषयों का प्रशिक्षण दिया।

दिनांक 20.03.2024 & 21.03.2024 को डीपीबीएस कॉलेज, अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में वैश्विक पर्यावरणीय परिदृश्य भूत, वर्तमान एवं भविष्य विषय पर दो दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

दिनांक 19 -03- 2024 को डीपीबीएस कॉलेज, अनूपशहर में प्राचार्य प्रो. गिरीश कुमार सिंह के निर्देशन में चल रहे छह दिवसीय स्काउट एवं गाइड शिविर के दूसरे दिन जिला स्काउट संगठन कमिश्नर पवन राठी तथा जिला स्काउट प्रशिक्षण कमिश्नर ओ. पी. हंस जी ने प्रशिक्षुओं को ध्वज शिष्टाचार, बी पी सिक्स कसरतें, प्रतिदिन भलाई के कार्य, स्काउट का आरंभ, भारत में स्काउट के प्रणेता, खोज के चिन्ह, टोली ज्ञान, हाइक आदि विषयों का प्रशिक्षण दिया तथा अंतरराष्ट्रीय परियोजना आदि के विषय में जानकारी कराई गई । इस अवसर पर दिगंबर सिंह एवं शक्ति तेवतिया सर्विस रोवर जिला संस्था बुलंदशहर ने प्रशिक्षण में सहयोग किया।

डीपीबीएस कॉलेज, अनूपशहर में दिनांक 18 मार्च 2024 से 6 दिवसीय स्काउट गाइड सिविल का शुभारंभ किया गया इसके उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. गिरीश कुमार सिंह ने, संचालन छात्राध्यापिका अंजली सिंह ने किया तथा मुख्य अतिथि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अनूपशहर के चिकित्सका अधीक्षक डॉ. वाई. पी. सिंह रहे।

दिनांक 17 -03- 2024 को ीपीबीएस कॉलेज, अनूपशहर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जी. के. सिंह के मार्गनिर्देशन में सप्तदिवसीय विशेष शिविर के सप्तम दिवस का आयोजन गोद लिए गांव खुशहालगढ़ में किया गया। सप्त दिवसीय विशेष शिविर के सप्तम दिवस का प्रारंभ लक्ष्यगीत के साथ हुआ। लक्ष्यगीत के उपरांत डीपीबीएस महाविद्यालय के द्वारा "सोशल आउटरीच प्रोग्राम" के अंतर्गत प्राथमिक एवं जूनियर स्कूल के विद्यार्थियों के मध्य निशुल्क कॉपी, किताब, पेंसिल, रबर इत्यादि पाठ्य सामग्रियां वितरित की गई।

दिनांक 16 3 2024 को दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जीके सिंह के मार्ग निर्देशन में सप्त दिवसीय विशेष शिविर के अंतर्गत छठे दिवस का आयोजन ग्राम खुशहालगढ़ में आयोजित किया गया। आज सप्त दिवसीय विशेष शिविर के छठे दिन ग्रामीण व्यक्तियों की परेशानियां, बीमारियों को ध्यान में रखते हुए गांव में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।

दिनांक 14-03 -2024 को डीपीबीएस कॉलेज में विश्व तितली दिवस को प्राचार्य प्रोफेसर जीके सिंह की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

दिनांक 14-03 -2024 को डीपीबीएस कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जीके सिंह के मार्ग निर्देशन में सप्तदिवसीय विशेष शिविर के अंतर्गत चतुर्थ दिवस का आयोजन गोद लिए हुए गांव खुशहालगढ़ में आयोजित किया गया।

दिनांक 13-02- 2024 को डीपीबीएस कॉलेज अनूपशहर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जीके सिंह के नेतृत्व में सप्त दिवसीय विशेष शिविर के तृतीय दिवस का आयोजन किया गया।

दिनांक 13 03 2024 को डीपीबीएस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रो जी के सिंह की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चिप्स फॉर विकसित भारत जो कि लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट के उद्घाटन का सजीव प्रसारण छात्र छात्राओं को दिखाया गया।

दिनांक 12. 03.2024 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में एक साइबर कैफे का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह ने कहा कि इस साइबर कैफे को खोलने का उद्देश्य महाविद्यालय के विद्यार्थियों को उचित दर में विभिन्न कार्य जैसे प्रवेश फॉर्म भरवाना, स्पाइरल बाइंडिंग ,फोटो कॉपी , ,प्रिंट निकलवाना एवं फ्री कॉलिंग इत्यादि की सुविधा प्रदान करवाना है।

दिनांक 12- 03- 2024 को दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जीके सिंह के मार्गनिर्देशन में सप्त दिवसीय विशेष शिविर के अंतर्गत द्वितीय दिवस का आयोजन ग्राम पंचायत कुशलगढ़ के पंचायत भवन में किया गया ।

दिनांक 11. 03 .2024 को डीपीएस कॉलेज अनूपशहर की एन एस एस इकाई द्वारा महाविद्यालय द्वारा गोद लिए गए ग्राम खुशहालगढ़ में प्राचार्य प्रो जी के सिंह की अध्यक्षता में एक सप्त दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के उद्घाटन खुशहालगढ़ के ग्राम प्रधान श्री ब्रजवीर सिंह ने उद्बोधन से हुआ उन्होंने अपने उद्बोधन में छात्र-छात्राओं को सामाजिक उत्थान हेतु उनकी सहभागिता के महत्व के बारे में बताया।

दिनांक 04 .03 .2024 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में जिलाधिकारी बुलंदशहर आदरणीय श्री चंद्रप्रकाश सिंह के आगमन के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। इन कार्यक्रमों की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह ने की। इस क्रम में सर्वप्रथम महाविद्यालय मुख्य द्वार पर प्राचार्य ,प्रबंध तंत्र के सम्मानित सदस्यों एवं प्राध्यापकों द्वारा बुलंदशहर के जिलाधिकारी श्री चंद्र प्रकाश सिंह का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। इसके उपरांत जिलाधिकारी महोदय ने महाविद्यालय स्थित देवालय में पूजन के उपरांत देवालय परिसर में वृक्षारोपण किया। इसके उपरांत जिलाधिकारी महोदय के कर- कमलों से महाविद्यालय में नवनिर्मित गंगा लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। इस डिजिटल लाइब्रेरी के निर्माण का उद्देश्य महाविद्यालय एवं क्षेत्र के प्रतियोगी छात्रों को विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु मानक पुस्तकें,पत्रिकाएं ,ब्राड बैंड इंटरनेट एवं अनुभवी प्राध्यापकों से निःशुल्क मार्गदर्शन प्रदान की सुविधा प्रदान करना है। इसके अतिरिक्त किसी अन्य प्रकार सहायता देने के लिए भी महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो जी के सिंह ने प्रतिबद्धता व्यक्त की है। इसके उपरांत जिला अधिकारी महोदय ने अपने कर कमलों से महाविद्यालय के नवनिर्मित सभागार का उद्घाटन फीता काटकर किया। सभागार के निर्माण का उद्देश्य महाविद्यालय में आयोजित होने वाली विभिन्न राष्ट्रीय , अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठियों एवं बैठकों के आयोजनों हेतु किया गया है। इसके उपरांत जिलाधिकारी महोदय ने फ़ोटो कक्ष का निरीक्षण किया जिसमें देश की महान विभूतियों के चित्रों का महत्वपूर्ण संग्रह किया गया है। इस फोटो कक्ष के निर्माण हेतु जिलाधिकारी महोदय ने महाविद्यालय परिवार की बहुत सराहना की। इसके उपरांत जिलाधिकारी महोदय ने महाविद्यालय के न्यूज लेटर (संपादक डॉ तरुण श्रीवास्तव) एवं सामुदायिक सहभागिता और पर्यावरण स्थिरता (संपादक प्राचार्य प्रो जी के सिंह,प्रो पी के त्यागी, डॉ तरुण श्रीवास्तव) का पुस्तक विमोचन जिलाधिकारी महोदय द्वारा किया गया। इसके पश्चात जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में स्वीप व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं चुनावी भागीदारी विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया इस विचार गोष्ठी में आदरणीय जिलाधिकारी जी ने स्वीप कार्यक्रम के विषय में बताते हुए कहा कि यह केंद्रीय चुनाव आयोग की पहल है इसकी फुल फॉर्म "सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं चुनावी भागीदारी"है। केंद्रीय चुनाव आयोग भारतीय चुनाव प्रणाली में 75% तक जन भागीदारी को बढ़ाना चाहता है।

दिनांक 24.02.2024 को डीपीबीएस कॉलेज , अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में इरा टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड, नोएडा द्वारा कैंपस प्लेसमेंट हेतु कॉलेज के बीसीए विभाग के छात्र-छात्राओं के लिए साक्षात्कार का आयोजन कराया गया।

दिनांक 22 2 2024 को डीपीबीएस कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा तृतीय एकदिवसीय शिविर का आयोजन किया गया ।यह कार्यक्रम महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जीके सिंह के निर्देशन में किया गया। शिविर के कार्य स्थल गंगा घाट पर जाने से पूर्व सभी स्वयंसेवकों को महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सभी स्वयंसेवकों को गंगा सफाई के साथ-साथ लोगों में भी जन जागरूकता को लाने का कार्य करना चाहिए।

दिनांक 20.02.2024 को डीपीबीएस कॉलेज , अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में इरा टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड, नोएडा द्वारा कैंपस प्लेसमेंट हेतु कॉलेज के बीसीए विभाग के छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन साक्षात्कार का आयोजन कराया गया।

दिनांक 20-02- 2024 को डीपीबीएस कॉलेज में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जीके सिंह के निर्देशन में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वितीय एकदिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का प्रारंभ राष्ट्रीय सेवा योजना के गीत के माध्यम से हुआ।

दिनांक 19 -02- 2024 को डीपीबीएस कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा प्रथम एकदिवसीय कैंप का आयोजन किया गया। कैंप का प्रारंभ राष्ट्रीय सेवा योजना के गीत के द्वारा किया गया।

दिनांक 15.02.2024 को डीपीबीएस कॉलेज , अनूपशहर में 17.02.2024 एवं 18.02.2024 को होने वाली उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ के अंतर्गत उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती -2023 की लिखित परीक्षा में नियुक्त किए गए सभी निरीक्षकों को परीक्षा संबंधी नियमों की एक ट्रेनिंग दी गई।

दिनांक 14.02.2024 को डीपीबीएस कॉलेज अनूपशहर में ज्ञान की देवी मां शारदे का जन्मोत्सव बसंत पंचमी बड़ी धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का प्रारम्भ महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. जी के सिंह के ज्ञान की देवी मां वीणापाणि के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर पुष्पार्चन से हुआ।

दिनांक 12, 13 & 14.02.2024 को डीपीबीएस कॉलेज, अनूपशहर में मुख्यमंत्री स्मार्ट फोन वितरण योजना 2022-23 के तहत छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने तथा तकनीकी तौर पर स्मार्ट बनाने के लिए स्मार्टफोन वितरित किये गये।

दिनांक 10 . 02 .2024 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में विज्ञान संकाय द्वारा पर्यावरण संतुलन और ग्लोबल वार्मिंग विषय पर एक एकदिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी की विशिष्ट अतिथि रही आई पी कॉलेज की प्रो अलका गुप्ता ने वैश्विक तापमान के बढ़ने के विभिन्न कारणों की चर्चा करते हुए इसकी रोकथाम हेतु वनों की कटाई को कम करने और वृक्षारोपण करने पर बल दिया। एस एस वी कॉलेज हापुड़ के प्रोफेसर संजय भारद्वाज ने अपने उद्बोधन में वैश्विक तापमान के बढ़ने से होने वाले दुष्प्रभावों से छात्र-छात्राओं का अवगत कराया।

दिनांक 08.02.2024 को डीपीबीएस कॉलेज , अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में इरा टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड, नोएडा द्वारा कैंपस प्लेसमेंट हेतु कॉलेज के बीसीए विभाग के छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन साक्षात्कार का आयोजन कराया गया।

दिनांक 08 .02 .2024 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर परिसर स्थित प्राचीन देव मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अंतिम दिन समूचे देवालय को बड़े सुंदर ढंग से सजाया गया। प्राण प्रतिष्ठा के क्रम में सर्वप्रथम मंडप पूजन एवं वेदी पूजन हुआ । इसके उपरांत देवों का आह्वान किया गया। तत्पश्चात पूर्णाहुत के साथ प्राण प्रतिष्ठा का पुनीत कार्यक्रम अपने निर्धारित मुहूर्त पूर्वाह्न 11:00 बजे संपन्न हुआ।

दिनांक 07. 02 .2024 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर परिसर में हो रहे प्राचीन देव मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दूसरे दिन सर्वप्रथम देव आह्वान किया गया। तत्पश्चात मंडप पूजन हुआ। इसके उपरांत शर्कराधिवास घृताधिवास,,पुष्पाधिवास, फलाधिवास इत्यादि कार्यक्रम संपन्न हुए। इसके उपरांत विविध औषधियों से युक्त 108 कलशों द्वारा भगवान का स्नान कराया गया। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच प्राण प्रतिष्ठा संबंधी विविध पूजन क्रियाएं संपन्न की जा रही हैं।

दिनांक 06.02.2024 को डीपीबीएस कॉलेज, अनूपशहर में प्राचार्य, प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत रोड सेफ्टी क्लब के निर्देशन में सड़क सुरक्षा शपथ का कार्यक्रम किया गया ।

दिनांक 06.02.2024 को डीपीबीएस कॉलेज, अनूपशहर में परिसर में प्राचीन देव मंदिर के जीर्णोद्धार के पश्चात प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम बड़ी धूमधाम से प्रारंभ हुआ ।

दिनांक 05.02.2024 को डीपीबीएस कॉलेज, अनूपशहर में प्राचार्य, प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में रोड सेफ्टी क्लब के तत्वावधान में सड़क सुरक्षा विषय पर एक जन-जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।

दिनांक 02.02.2024 को डीपीबीएस कॉलेज, अनूपशहर में प्राचार्य, प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में रसायन विज्ञान विभाग द्वारा एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसका विषय कॉस्मेटिक एंड पर्सनल केयर प्रोडक्ट एंड देयर साइड इफेक्ट रहा।

दिनाक 01/02/24 को डीपीबीएस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

दिनाक 01/02/24 को डीपीबीएस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में रोड सेफ्टी क्लब द्वारा सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत सड़क सुरक्षा संबंधी एक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

दिनाक 31/01/24 को डीपीबीएस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह के निर्देशन में रोड सेफ्टी क्लब द्वारा सड़क सुरक्षा माह के अंतर्गत सड़क सुरक्षा संबंधी एक पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

A webinar on the topic "JhaMobi Online Internship Program(JOIP)" was organized by JhaMobi Technologies Private Limited in BCA Department in the direction of Prof. G. K. Singh Ji on 27/01/24.

दिनाक 27/01/24 को डीपीबीएस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह के निर्देशन में संस्कृत विभाग द्वारा एक अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा कुo अंजू ने चेन्नई में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2023 में लंबी कूद प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए छठवाॅ स्थान प्राप्त किया है। इस प्रतियोगिता का सीधा प्रसारण डीडी स्पोर्ट्स पर किया गया । पूर्व में इसी वर्ष अंजू ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश में प्रथम स्थान तथा राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता में छठवाॅ स्थान प्राप्त किया था तथा सत्र 2023-24 में महाविद्यालय का प्रतिनिधित्व करते हुए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की अंतर महाविद्यालय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में लंबी कूद व त्रिकूद में दो स्वर्ण पदक जीत कर महाविद्यालय का गौरव बढ़ाया है । अंजू के इस प्रदर्शन पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. जी. के. सिंह ने बधाई देते हुए छात्रा को हर संभव सुविधा उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया तथा भविष्य में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने हेतु शुभकामनाएं दी

दिनाक 23/01/24 को डीपीबीएस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती बड़े हर्षोल्लास से मनाई गई।

दिनाक 20/01/24 को डीपीबीएस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह के निर्देशन में स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत मोबाइल एवं टेबलेट वितरण के कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

दिनांक 19.01.2024 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में NAAC समिति एवं IQAC समिति की कार्यशाला का आयोजन किया गया ।

दिनाक 15/1/24 को डीपीबीएस कॉलेज अनूपशहर ने मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर सामुदायिक रसोई कार्यक्रम के अंतर्गत प्रसाद का वितरण किया।

दिनांक 23.12.2023 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह के निर्देशन में स्वामी विवेकानंद जी की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया ।

दिनांक 11.01.2024 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर के द्वारा सोशल आउट रीच प्रोग्राम के अंतर्गत ग्राम पंचायत खुशहालगढ़ को गोद लिया गया ।

दिनांक 23.12.2023 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह के निर्देशन में पूर्व प्रधानमंत्री स्व चौधरी चरण सिंह जी की जयंती बड़े हर्षोल्लास से मनाई गई।

दिनांक 22.12.2023 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में संस्कृत विभाग एवं संस्कृत भारती के संयुक्त तत्वावधान में प्राचार्य प्रोफेसर जीके सिंह की अध्यक्षता में श्रीमद् भगवद् गीता जयंती का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

दिनांक 22.12.2023 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में महान गणितज्ञ श्री निवास रामानुजन के जन्मदिन के अवसर पर राष्ट्रीय गणित दिवस का आयोजन किया गया ।

दिनांक 15.12.2023 को डीपीबीएस कॉलेज , अनूपशहर में वार्षिकोत्सव " रिदम - 24" बड़ी धूमधाम से मनाया गया।

दिनांक 15.12.2023 को डीपीबीएस कॉलेज , अनूपशहर में वार्षिकोत्सव " रिदम - 24" में कॉलेज के विभिन्न संकायों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभावान विद्यार्थी प्रेरणा पांडे बीसीए, तहरीम सैफी बीएड, तनीषा गर्ग बी कॉम, यामिनी वार्ष्णेय एमएससी (रसायन विज्ञान), टेविका शर्मा बीए, मुस्कान गोयल बीएससी, शहनाज खान एमए (संस्कृत), दीक्षा वार्ष्णेय एमएससी (भौतिकी ) आदि को पुरस्कृत किया गया।

दिनांक 08.12.2023 को डीपीबीएस कॉलेज, अनूपशहर में एक्टिविटी क्लब एवं एन एस एस के संयुक्त तत्वाधान के अंतर्गत " प्राचीन शिक्षा पद्धति गुरु शिष्य परंपरा" पर कॉलेज में एक व्याख्यान का आयोजन किया गया।

दिनांक 07.12.2023 को डीपीबीएस कॉलेज, अनूपशहर में सशस्त्र सेना झंडा दिवस का आयोजन किया गया।

दिनांक 07.12.2023 को डीपीबीएस कॉलेज, अनूपशहर में बी एड विभाग के प्रथम वर्ष के छात्र - छात्राओं के लिए इंडक्शन प्रोग्राम दीक्षारंभ 2023 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ ज्ञान की देवी मां शारदे के सम्मुख दीप प्रज्वलन कर किया गया। एक शिक्षक - अभिवावक मीटिंग का भी आयोजन किया गया। जिसमें अभिवावकों की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया।

दिनाँक 06.12.2023 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रो जी के सिंह की अध्यक्षता में भारत रत्न बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर केंद्रित एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

दिनांक 04.12.2023 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में फिट इंडिया वीक के अंतर्गत सभी प्राध्यापक एवं विद्यार्थियों को स्वस्थ भारत के निर्माण हेतु प्रतिदिन 30 मिनट योग व्यायाम करने की शपथ दिलाई गई।

दिनांक 01.12.2023 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में इरा टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने छात्र-छात्राओं के कैंपस प्लेसमेंट हेतु एक परीक्षा का आयोजन किया।

दिनांक 30.11.2023 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह के निर्देशन में एमएससी रसायन विभाग के द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं हेतु फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया गया ।

दिनांक 21.11.2023 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह के निर्देशन में उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के अंतर्गत ड्रेस वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य "सबको हुनर सबको काम" है ।

दिनांक 20 11 2023 से डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रो जी के सिंह के निर्देशन में भारतीय भाषा, संस्कृति एवं कला प्रकोष्ठ के तत्वावधान में श्री आलोक कुमार तिवारी असिस्टेंट प्रोफेसर एवं प्रभारी हिंदी विभाग द्वारा हिंदी व्याकरण की एक निशुल्क कक्षा प्रारंभ की गई। इसका उद्देश्य छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु तैयार करना है।

दिनांक 20 नवंबर 2023 को डीपीएस कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रो. जी. के. सिंह के निर्देशानुसार कौशल विकास प्रशिक्षण के अंतर्गत मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण दिया गया |

दिनांक 08. 11. 2023 को डीपीएस कॉलेज अनूपशहर में युवा बिरादरी भारत द्वारा आयोजित युवा संसद भाषण प्रतियोगिता के अंतर्गत जातिगत आरक्षण व्यवस्था एक समस्या या समाधान विषय पर बाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया |

दिनांक 04. 11. 2023 को डीपी.बीएस कॉलेज अनूपशहर में एक मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया जिसके मुख्य आकर्षण अनूप शहर के उप जिलाधिकारी श्री नवीन कुमार जी रहे |

दिनांक 03. 11. 2023 को डीपी.बीएस कॉलेज अनूपशहर में रक्षा अध्ययन के विभिन्न आयाम विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता देश के जाने-माने उद्योगपति परम श्री जयप्रकाश गॉड जी ने की

दिनांक 27. 10. 2023 को डी.पी.बी.एस पी.जी. कॉलेज अनूपशहर में अनुसंधान नवाचार एवं विकास प्रकोष्ठ तथा आइक्यूएसी के तत्वाधान में जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी महाविद्यालय एवं विद्यालय स्तरीय का आयोजन किया गया।

दिनांक 26. 10. 2023 को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ की अंतरमहाविद्यालयी दो दिवसीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन डी.पी.बी.एस पी.जी. कॉलेज अनूपशहर में किया गया। इस प्रतियोगिता में 14 महाविद्यालयों की टीमों ने प्रतिभागिता की।

दिनांक 20 अक्टूबर 2023 को डी पी बी एस कॉलेज अनूपशहर में पूज्य स्वामी श्री कर्मवीर जी महाराज कुलाधिपति महर्षि पतंजलि अन्तर्राष्टीय योग विद्यापीठ पुरकाजी के सानिध्य में दो दिवसीय योग शिविर के दूसरे दिन का प्रारम्भ हुआ| योग शिविर का द्वितीय दिवस को तीन सत्रों में विभाजित किया गया।
प्रथम सत्र में प्राणयाम एवं योगाभ्यास को आयोजित किया गया

द्वितीय सत्र स्वास्थ्य समस्याओं का आयुर्वेदिक निदान के रूप में आयोजित किया गया

तृतीय सत्र में पूज्य स्वामी जी का विदाई समारोह आयोजित किया गया ।

दिनांक 19 अक्टूबर 2023 को डीपीबीएस कॉलेज अनूपशहर में पूज्य स्वामी श्रीकर्मवीर जी महाराज कुलाधिपति महर्षि पतंजलि इंटरनेशनल योग विद्यापीठ पुरकाजी के सानिध्य में दो दिवसीय योग शिविर का प्रारंभ हुआ| योग शिविर के प्रथम दिवस को चार सत्रों में विभाजित किया गया
प्रथम सत्र में प्राणयाम एवं योगाभ्यास को आयोजित किया गया

द्वितीय सत्र स्वास्थ्य समस्याओं का आयुर्वेदिक निदान के रूप में आयोजित किया गया

तृतीय सत्र में विभिन्न औषधीय पौधों के आयुर्वेदिक अनुप्रयोग पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया

चतुर्थ सत्र मानव जीवन में आहार विहार का महत्व विषय पर एक कार्यशाला के रूप में आयोजित किया गया

दिनांक 6.10.2023 को डी पी बी एस पी जी कॉलेज अनूपशहर में 'एक भारत श्रेष्ठ भारत 'विषय पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में किया गया।

दिनांक 02.10.2023 को दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अनूपशहर में गांधी जयंती के शुभ अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाने के लिए एक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।

दिनांक 01.10.2023 को दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अनूपशहर में विशेष स्वच्छता अभियान कार्यक्रम आयोजित किया गया।

दिनांक 30.09.2023 को दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अनूपशहर में नशा मुक्ति पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

दिनांक 29. 9.2023 को दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अनूपशहर में महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर जी. के. सिंह की अध्यक्षता में एक विचार गोष्ठी संवाद शाला का आयोजन किया गया।

दिनांक 27-09-2023 को डीपीबीएस पीजी कॉलेज और अखिल भारतीय इतिहास संकलन समिति बुलंदशहर के अनूपशहर इकाई के संयुक्त तत्वाधान में इतिहास दिवस के अवसर पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

दिनांक 25.9.2023 को डी.पी. बी.एस.पी.जी कॉलेज अनूपशहर में 41 बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल डी.एस .रावत के निर्देशन में एन.सी.सी. भर्ती का आयोजन किया गया ,जिसमें लगभग 75 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया ।

दिनांक 25.9.2023 को डी0पी0बी0एस0 पी0जी0 कॉलेज, अनूपशहर में एक्युप्रेशर चिकित्सा पर एक कार्यशाला के आयोजन किया गया।

दिनांक 22.9.2023 को डी0पी0बी0एस0 पी0जी0 कॉलेज, अनूपशहर में बी. कॉम प्रथम सेमेस्टर के नव प्रवेशित विद्यार्थियों का दीक्षारम्भ कार्यक्रम आयोजित किया गया। एक शिक्षक - अभिवावक मीटिंग का भी आयोजन किया गया। जिसमें अभिवावकों की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया।

दिनांक 21.9.2023 को डी0पी0बी0एस0 पी0जी0 कॉलेज, अनूपशहर में बी0 ए0 प्रथम सेमेस्टर के नव प्रवेशित विद्यार्थियों का दीक्षारम्भ कार्यक्रम आयोजित किया गया। एक शिक्षक - अभिवावक मीटिंग का भी आयोजन किया गया। जिसमें अभिवावकों की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया।

दिनांक 20/09/23 को डीपीबीएस कालिज, अनूपशहर की 50 छात्राओं ने दिल्ली में नए संसद भवन तथा इंडिया गेट का भ्रमण किया। माननीय सांसद डा॰ भोला सिंह जी को बहुत-बहुत साधुवाद !

दिनांक 20.09.2023 को डी0पीबी0एस0 पी0जी0 कॉलेज, अनूपशहर में एक एकल एवं समूह नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।

दिनांक 20.9.2023 को डी0पी0बी0एस0 पी0जी0 कॉलेज, अनूपशहर में बी0 एस-सी0 प्रथम सेमेस्टर के नव प्रवेशित विद्यार्थियों का दीक्षारम्भ कार्यक्रम आयोजित किया गया। एक शिक्षक - अभिवावक मीटिंग का भी आयोजन किया गया। जिसमें अभिवावकों की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया।

दिनांक 19/09/2023 को डी0पी0बी0एस0 पी0जी0 कॉलेज, अनूपशहर में प्राचार्य, प्रोफेसर जी0के0 सिंह की अध्यक्षता में कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

दिनांक 18 सितंबर 2023 को डी0पी0बी0एस0 कॉलेज, अनूपशहर में प्राचार्य प्रो0 गिरीश कुमार सिंह के निर्देशन में तथा एक्टिविटी क्लब के प्रभारी प्रो0 आर0 के0 अग्रवाल के संयोजन में वर्तमान परिप्रेक्ष्य में भारत की विश्व में स्थिति विषय पर एक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

दिनांक 15.09.2023 को दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह महाविद्यालय के बीसीए विभाग में इरा टेक्नोलॉजी के को-फाउंडर श्री गौरव व्रती जी के द्वारा एक गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया जिसमें महाविद्यालय की इसी वर्ष बीसीए पास आउट छात्रा वर्षा को उसकी केंपस प्लेसमेंट होने की खुशी में महाविद्यालय द्वारा मोमेंटो दिया गया।

दिनांक 15.09.2023 को दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह महाविद्यालय, अनूपशहर में बी सी ए विभाग के प्रथम वर्ष के छात्र - छात्राओं के लिए इंडक्शन प्रोग्राम दीक्षारंभ 2023 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ ज्ञान की देवी मां शारदे के सम्मुख दीप प्रज्वलन कर किया गया। एक शिक्षक - अभिवावक मीटिंग का भी आयोजन किया गया। जिसमें अभिवावकों की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया।

दिनांक 14-09-2023 को दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह महाविद्यालय, अनूपशहर में हिन्दी दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया।

दिनांक 13.9.2023 को डी.पी.बी.एस. पी.जी. कॉलेज अनूपशहर में प्राचार्य प्रोफेसर जी.के. सिंह की अध्यक्षता में देश की अंतरिक्ष संबंधी महत्वपूर्ण उपलब्धि चंद्रयान - 3 के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुँचने के संबंध में एक व्याख्यान एवं विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया । इसके बाद विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

दिनांक 5 सितंबर 2023 को डी.बी.एस. पी.जी. कॉलेज अनूपशहर में शिक्षक दिवस को उत्साहपूर्वक मनाया गया, इस कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. गिरीश कुमार सिंह तथा संचालन डॉ. तरुण श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में महाविद्यालय के संस्थापक सदस्य श्री सेवक चंद्र गुप्ता रहे, जिन्होंने अपने वक्तव्य में महाविद्यालय को प्रारंभ करने में आने वाली विभिन्न कठिन परिस्थितियों का जिक्र किया और सभी शिक्षकों को निरंतर स्वाध्याय करते हुए अपने ज्ञान एवं कौशलों को बढ़ाने हेतु प्रेरित किया । महाविद्यालय प्रबंध समिति के सचिव श्री एसपीएस तोमर ने शिक्षक दिवस के प्रणेता भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन वृत्त पर प्रकाश डालते हुए विभिन्न दृष्टान्त के माध्यम से विद्यार्थियों में जीवन कौशलों एवं मूल्यों को विकसित करने का आह्वान किया और अंत में सभी शिक्षकों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

दिनांक 04-09-2023 को दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह महाविद्यालय, अनूपशहर की भारतीय भाषा संस्कृति एवं कला प्रकोष्ठ, संस्कृत विभाग एवं संस्कृत भारती के संयुक्त तत्त्वावधान में संस्कृत सप्ताह समारोह के अंतर्गत प्रश्नोत्तरी, गीत एवं स्तोत्र पाठ प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

दिनांक 29/8/2023 दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अनुपशहर में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया गया। इसके अंतर्गत सर्वप्रथम प्राध्यापकों ने हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये, तत्पश्चात एक दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

दिनांक 21.08.2023 को दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अनुपशहर के प्राचार्य, प्रोफेसर जी. के. सिंह के निर्देशन में "भारत अंतरिक्ष सप्ताह" का आयोजन किया गया तथा साथ ही साथ आईआईसी के तत्त्वावधान में विश्व उद्यमी दिवस भी मनाया गया ।

दिनांक 15.08.2023 को डीपीबीएस पीजी कालेज में सवतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर जी0 के0 सिंह ने किया इस अवसर पर श्री सेवक चंद गुप्ता महाविद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष श्री अजय गर्ग सचिव श्री सतपाल सिंह तोमर पूर्व पालिकाध्यक्ष डा० सुधीर अग्रवाल जी इंजिनियर सुनील कुमार गुप्ता सभी शिक्षक, कर्मचारी एनसीसी कैडेट व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे इस अवसर पर मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अंतर्गत सभी उपस्थित जनों ने अपने हाथ में माटी लेकर 5 प्रण किए ।

दिनांक 14 अगस्त 2023 को डी पी बी एस पी जी कॉलेज अनूपशहर में एक वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन प्राचार्य प्रोफेसर जी के सिंह की अध्यक्षता में किया गया। इस कार्यक्रम के क्रम में विभिन्न प्रकार के फलदार पौधों को महाविद्यालय परिसर में रोपित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जीके सिंह ने कहा कि वृक्ष धरती के श्रृंगार हैं और वृहद वृक्षारोपण के ऐसे कार्यक्रमों को जनांदोलन का रूप देकर इस पृथ्वी को सुंदर बनाया जा सकता है। इस कार्यक्रम में प्राध्यापकों, एनसीसी कैडेट्स राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक रोवर रेंजर एवं छात्र-छात्राओं ने भाग लिया

दिनांक 10.08.2023 को दुर्गा प्रसाद बलजीत सिंह स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अनूपशहर में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन महाविद्यालय प्रांगण में कराया गया।

दिनांक 09 अगस्त 2023 को डी०पी०बी०एस० ( पी०जी०) कॉलेज, अनूपशहर में भारत छोडो आंदोलन की स्मृति में जागरूकता रैली का आयोजन प्राचार्य प्रो० जी०के० सिंह की अध्यक्षता में किया गया।

दिनांक 17 जुलाई 2023 से 31 जुलाई 2023 तक डी०पी०बी०एस० ( पी०जी०) कॉलेज, अनूपशहर में सड़क सुरक्षा पखवाड़ा का आयोजन प्राचार्य प्रो० जी०के० सिंह की अध्यक्षता में किया गया।

27 July 2023 को डी०पी०बी०एस० ( पी०जी०) कॉलेज, अनूपशहर में छात्र- छात्राओं के निःशुल्क कौशल विकास के लिए सिलाई मशीन केंद्र और कम्प्यूटर केन्द्र का उद्घाटन किया गया ।

दिनांक 22 जुलाई 2023 को डीपीबीएस कालिज, अनूपशहर में उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार वृक्षारोपण महा महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें 1000 से अधिक पौधों को महाविद्यालय स्तर से रोपित किया गया। महाविद्यालय प्रांगण में प्राचार्य एवं सभी शिक्षकों, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों, एन॰सी॰सी॰ कैडेट्स , राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों, रोवर एवं रेंजर्स, अन्य छात्र छात्राओं द्वारा एक-एक पौधा रोपित किया गया और सभी को एक-एक पौधा उनके आवास पर रोपित करने के लिए दिया गया, जहां पर पौधे की निरंतर देखरेख की जा सके। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएँ उपस्थित रहे।

Focus